TVS Apache RTR 310 vs. KTM Duke 390 : 2013 में, केटीएम ने 390 ड्यूक की शुरुआत के साथ भारतीय उच्च-प्रदर्शन वाले स्ट्रीटफाइटर सेगमेंट में एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। आज तेजी से आगे बढ़ते हुए, चेन्नई स्थित टीवीएस मोटर कंपनी 500 सीसी इंजन वाली बाइक अपाचे आरटीआर 310 लॉन्च करके केटीएम के प्रभुत्व को चुनौती देने के लिए तैयार हो रही है।
केटीएम 390 ड्यूक और टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 डिस्क ब्रेक, कॉर्नरिंग एबीएस, राइड-बाय-वायर थ्रॉटल और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसी उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करते हैं।अब, आइए यह जानने के लिए विवरण देखें कि अपाचे आरटीआर 310 और केटीएम 390 ड्यूक को डिज़ाइन, विशिष्टताओं और कीमत के मामले में क्या अलग करता है।
TVS Apache RTR 310 और Duke 390 में मुख्य अंतर?
यहां कीमत, फीचर्स और प्रदर्शन पर विचार करते हुए टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 और केटीएम 390 ड्यूक की तुलना तालिका प्रारूप में दी गई है:
विशेषता | TVS Apache RTR 310 | KTM Duke 390 |
डिज़ाइन | मूर्तिकला ईंधन टैंक, दोहरी अनुकूली एलईडी हेडलैंप, स्प्लिट सीटें, दोहरी गतिशील एलईडी टेल लैंप, टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल, 17 इंच के मिश्र धातु के पहिये | मस्कुलर फ्यूल टैंक, शार्प एलईडी हेडलैंप, स्प्लिट-टाइप डीआरएल, चौड़ा हैंडलबार, स्लीक एलईडी टेल लैंप, टीएफटी कंसोल, 17-इंच अलॉय व्हील |
संरक्षा विशेषताएं | डिस्क ब्रेक, कॉर्नरिंग एबीएस, राइड-बाय-वायर थ्रॉटल, ट्रैक्शन कंट्रोल | डिस्क ब्रेक, कॉर्नरिंग एबीएस, राइड-बाय-वायर थ्रॉटल, ट्रैक्शन कंट्रोल |
निलंबन | उल्टे फ्रंट फोर्क्स, रियर मोनो-शॉक | उल्टे फ्रंट फोर्क्स, रियर मोनो-शॉक |
इंजन | 312.2cc, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर, रिवर्स-इच्छुक इंजन अधिकतम 35hp पावर और 27.3Nm टॉर्क पैदा करता है | 399cc, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर इंजन प्रोडूसिंग मैक्स 45hp पावर & 39Nm टार्क |
हस्तांतरण | द्वि-दिशात्मक क्विकशिफ्टर के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स | द्वि-दिशात्मक क्विकशिफ्टर के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स |
कृपया ध्यान दें कि KTM Duke 390 के लिए उल्लिखित कीमतें अपेक्षित हैं, और वास्तविक कीमतें भिन्न हो सकती हैं। इन दोनों बाइकों के बीच चयन करते समय अपनी विशिष्ट प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं पर विचार करना आवश्यक है।
TVS Apache RTR 310 और KTM Duke 390 की कीमत
भारतीय बाजार में 2023 KTM Duke 390 के मौजूदा मॉडल की कीमत लगभग 2.97 लाख रुपये है। इसकी तुलना में, टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 2.43 लाख रुपये से 2.64 लाख रुपये की रेंज में उपलब्ध है।
![KTM Duke 390](https://nationalnewshub.in/wp-content/uploads/2023/09/KTM-390-Duke-Price-in-Nepal-Image1-1024x683.png)
टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 अधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य बिंदु प्रदान करता है , जो इसे बैंक को नुकसान पहुंचाए बिना उच्च प्रदर्शन वाले स्ट्रीटफाइटर्स की तलाश करने वालों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है।
TVS Apache RTR 310 और KTM 390 Duke के डिजाइन में कैसे अंतर है ?
KTM 390 Duke में एक मस्कुलर फ्यूल टैंक, शार्प दिखने वाला एलईडी हेडलैंप, स्प्लिट-टाइप डीआरएल, चौड़ा हैंडलबार, चिकना एलईडी टेललैंप और टीएफटीइंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है।
![1500x573-TVS-6334 TVS Apache RTR 310](https://nationalnewshub.in/wp-content/uploads/2023/09/1500x573-TVS-6334.png)
वहीं, Apache RTR 310 में एक स्कल्पटेड फ्यूल टैंक, डीआरएल के साथ डुअल एडाप्टिव एलईडी हेडलैंप, हीटिंग/कूलिंग फंक्शन के साथ स्प्लिट सीट्स, डुअल डायनमिक एलईडी टेललैंप और टीएफटी कंसोल दिया गया है। दोनों ही बाइक्स में 17 इंच के हल्के अलॉय व्हील दिए गए हैं।
TVS Apache RTR 310 और KTM 390 Duke: प्रदर्शन कैसा है ?
जब प्रदर्शन की बात आती है, तो दोनों बाइकें रोमांचक सवारी प्रदान करती हैं, लेकिन उनमें अलग-अलग विशेषताएं हैं। केटीएम 390 ड्यूक का इंजन अपनी उच्च अश्वशक्ति के साथ एक आक्रामक पावर पंच प्रदान करता है, जो इसे उन सवारों के लिए एक रोमांचक विकल्प बनाता है जो उत्साही सवारी और राजमार्ग परिभ्रमण का आनंद लेते हैं। इसकी हैंडलिंग और चपलता प्रभावशाली है, जो इसे कोनों पर नक्काशी के लिए एक शानदार विकल्प बनाती है।
![KTM DUKE](https://nationalnewshub.in/wp-content/uploads/2023/09/petrol-1024x636.png)
दूसरी ओर, टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 एक संतुलित और संयमित सवारी देने पर केंद्रित है। हालाँकि इसकी शक्ति का आंकड़ा थोड़ा कम हो सकता है, इसकी टॉर्क डिलीवरी सुचारू और रैखिक है, जो इसे शहर में आवागमन और बहुमुखी सवारी अनुभवों के लिए आदर्श बनाती है। यह एक आरामदायक और सीधी सवारी मुद्रा प्रदान करता है, जिसे लंबी सवारी या दैनिक यात्राओं के दौरान सराहा जा सकता है।
TVS Apache RTR 310 और KTM 390 Duke : फीचर्स और तकनीक
दोनों बाइकें आधुनिक सुविधाओं और प्रौद्योगिकी से सुसज्जित हैं, जो तकनीक-प्रेमी सवारों की जरूरतों को पूरा करती हैं। केटीएम 390 ड्यूक स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक टीएफटी रंग डिस्प्ले प्रदान करता है, जिससे सवारों को चलते-फिरते कॉल, संदेश और नेविगेशन तक पहुंच मिलती है। इसमें एडजस्टेबल सस्पेंशन भी है, जो सवारों को अपने सवारी अनुभव को बेहतर बनाने की अनुमति देता है।
![TVS Apache RTR 310 and KTM 390 Duke comparison](https://nationalnewshub.in/wp-content/uploads/2023/09/TVS-Apache-RTR-310-vs.-KTM-390-Duke-1024x683.png)
दूसरी ओर, टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक सुविधा संपन्न टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर प्रदान करता है। इसमें हीटिंग और कूलिंग फ़ंक्शन के साथ अनुकूली एलईडी हेडलैंप, दृश्यता और सवार के आराम को बढ़ाने जैसी सेगमेंट-पहली विशेषताएं शामिल हैं।
निष्कर्ष
संक्षेप में, टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 और केटीएम 390 ड्यूक विभिन्न सवार प्राथमिकताओं को पूरा करते हैं। केटीएम उत्साही सवारी के लिए कच्ची शक्ति और उत्साह प्रदान करता है, जबकि टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 सामर्थ्य के साथ एक संपूर्ण पैकेज प्रदान करता है। आपकी पसंद आपकी सवारी शैली, बजट और वांछित सुविधाओं पर निर्भर करती है।
दोनों बाइकें आपकी प्राथमिकताओं के अनुरूप रोमांचकारी रोमांच का वादा करती हैं।