CNG cars के तेजी से लोकप्रिय विकल्प बनने के साथ, जब पर्यावरण-अनुकूल पेशकशों को चुनने की बात आती है तो ग्राहकों के पास अब विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है। पहले, फ़ैक्टरी-फिटेड सीएनजी विकल्प केवल चुनिंदा कार मॉडलों की खासियत थे, और वह भी चयनित वेरिएंट में। लेकिन अब यह सब बदल गया है, निर्माता अधिक मॉडलों के साथ-साथ फीचर-लोडेड वेरिएंट में सीएनजी विकल्प भी पेश कर रहे हैं। यहां पांच सर्वश्रेष्ठ सीएनजी मॉडल हैं जो 2023 में बिक्री के लिए उपलब्ध हुए।
मारुति ब्रेज़ा (Maruti Brezza )
यह लोकप्रिय सब-4 मीटर एसयूवी, जो अपने सेगमेंट में कुछ सीएनजी पेशकशों में से एक है, 88पीएस पर रेटेड 1.5-लीटर मोटर और सीएनजी मोड में 121.5 एनएम के साथ आती है। ब्रेज़ा सीएनजी की कुछ विशेषताओं में सनरूफ, क्रूज़ कंट्रोल, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और अलॉय व्हील शामिल हैं।
टाटा अल्ट्रोज़ (Tata Altroz )
इस साल लॉन्च हुई 2023 Tata Altroz iCNG एक अनोखी ट्विन-सिलेंडर तकनीक के साथ आती है। पूर्ण बूट स्पेस घेरने वाले पारंपरिक सिंगल-टैंक लेआउट की तुलना में, टाटा ने दो सिलेंडरों का उपयोग किया है जो कार को प्रयोग करने योग्य बूट स्पेस प्रदान करते हैं। एक और चतुर उदाहरण स्पेयर टायर प्लेसमेंट है। अतिरिक्त सुविधा के लिए अल्ट्रोज़ iCNG का स्पेयर टायर कार के नीचे लगाया गया है।
Tata Altroz iCNG रेंज 7,55,400 रुपये से शुरू होती है। कार की मुख्य विशेषताओं में 8-स्पीकर हरमन साउंड सिस्टम, कनेक्टेड कार फीचर्स, वायरलेस चार्जिंग, सनरूफ और ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन शामिल हैं।
टोयोटा अर्बन क्रूजर / मारुति ग्रैंड विटारा (Toyota Urban Cruiser Hyryder / Maruti Grand Vitara)
ग्रैंड विटारा कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति के प्रवेश का प्रतीक है। यह सीएनजी पावरट्रेन पाने वाली पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक है।
सीएनजी वैरिएंट का एक मुख्य आकर्षण टॉप-एंड मॉडल पर छह एयरबैग की उपलब्धता है। सीएनजी पावरट्रेन चुनते समय ग्राहकों को सुरक्षा या अन्य सुविधाओं से समझौता नहीं करना पड़ता है। सीएनजी रेंज 12,85,000 रुपये से शुरू होती है और 14,84,000 रुपये तक जाती है।
ग्रैंड विटारा का जुड़वां अर्बन क्रूजर हैराइडर 13.23 लाख – 15.29 लाख रुपये के बीच बेचा जाता है। इन दोनों की ARAI रेंज 26.6 किमी/किग्रा है।
टाटा पंच (Tata Punch)
7,09,900 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ। पंच सीएनजी तकनीक के साथ आने वाली टाटा की नवीनतम पेशकश है। अल्ट्रोज़ iCNG की अगुवाई के बाद, टाटा ने पंच को समान डुअल-सिलेंडर तकनीक से लैस किया है।
प्रतिस्पर्धा के विपरीत, टाटा की सीएनजी पेशकश सीधे सीएनजी मोड में शुरू हो सकती है और इसके लिए पहले पेट्रोल में शुरुआत और फिर सीएनजी पर स्विच करने की आवश्यकता नहीं है। टाटा पंच iCNG 1.2-लीटर 3-सिलेंडर यूनिट द्वारा संचालित है जो 73.4PS और 102Nm विकसित करता है।
टाटा पंच की कुछ नई विशेषताओं में सनरूफ, यूएसबी टाइप सी पोर्ट, शार्क फिन एंटीना, एलईडी डीआरएल के साथ स्वचालित प्रोजेक्टर हेडलैंप, 16-इंच डायमंड-कट अलॉय और एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट शामिल हैं।
हुंडई एक्सटर (Hyundai Exter )
एक्सटर नवीनतम हुंडई मॉडल है। कंपनी लाइनअप में वेन्यू के नीचे बैठने की स्थिति में, यह कार टाटा पंच को टक्कर देती है। इसमें 69PS पर रेटेड 1.2-लीटर चार-सिलेंडर इंजन और CNG मोड में 95.2Nm मिलता है। सीएनजी वेरिएंट की शुरुआती कीमत 8,23,990 रुपये तय की गई है।
मुख्य विशेषताओं में ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 8-इंच टचस्क्रीन, काले और हरे रंग में डुअल-टोन अपहोल्स्ट्री, स्वचालित जलवायु नियंत्रण, सनरूफ और कनेक्टेड कार सुविधाएं शामिल हैं।
बाजार में सीएनजी मॉडलों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, ग्राहकों के पास अब चुनने के लिए व्यापक रेंज है। यह हरित ईंधन न केवल पर्यावरण के लिए अच्छा है बल्कि जेब पर भी बोझ हल्का है। आप इनमें से किसे चुनेंगे, हमें कमेंट में जरूर बताएं।