जब यह भारत में लॉन्च होगा, तो नई Land Cruiser Prado को फॉर्च्यूनर के ऊपर और लैंड क्रूजर 300 एसयूवी के नीचे स्थित किया जाएगा।
एक नहीं बल्कि दो लैंड क्रूजर एसयूवी – उत्तरी अमेरिकी बाजार के लिए बिल्कुल नई (और छोटी) लैंड क्रूजर 250, और भारी अपडेटेड रेट्रो-स्टाइल वाली लैंड क्रूजर 70 से पर्दा उठाया है। लैंड क्रूजर 250 को इस रूप में बेचा जाएगा ट्रिम और पावरट्रेन लाइन-अप में मामूली अंतर के साथ वैश्विक स्तर पर अन्य बाजारों में “लैंड क्रूजर प्राडो”।
संक्षेप
- टोयोटा ने 14 साल बाद अपने लैंड क्रूजर प्राडो को अपडेट किया
- लैंड क्रूज़र ब्रांड की अमेरिका में वापसी
- लैंड क्रूजर 70 को भी अपडेट मिला है
बिल्कुल नए लैंड क्रूजर 250 के साथ, टोयोटा ने कुछ साल पहले बड़े लैंड क्रूजर 200 को बंद करने के बाद उत्तरी अमेरिकी बाजार (संयुक्त राज्य घरेलू बाजार – यूएसडीएम) में लैंड क्रूजर ब्रांड को फिर से पेश किया है। बहुत बड़ी लैंड क्रूजर 300, जो भारत और अन्य बाजारों में बेची जाती है, उत्तरी अमेरिका में कभी भी बिक्री के लिए नहीं गई।
नई लैंड क्रूजर प्राडो, लैंड क्रूजर (यूएसडीएम) ब्रेक कवर
टोयोटा लैंड क्रूजर प्राडो को लगभग 14 वर्षों के बाद पूर्ण मॉडल परिवर्तन प्राप्त हुआ है। यह अब मॉड्यूलर टीएनजीए-एफ आर्किटेक्चर पर आधारित है और हाल ही में प्रदर्शित लेक्सस जीएक्स एसयूवी पर आधारित है। नई एसयूवी का लक्ष्य पूरी तरह से फोर्ड ब्रोंको, लैंड रोवर डिफेंडर और जीप रैंगलर है, और इसका डिज़ाइन प्रभाव पिछली लैंड क्रूजर की लगभग सभी पीढ़ियों के संकेतों की नकल करता है। इसमें एक मोटा टू-बॉक्स सिल्हूट मिलता है जो इसकी “कठोर परिस्थितियों को झेलने की क्षमता” की ओर इशारा करता है, मॉडल फिर से व्यावहारिकता, स्थायित्व और निर्भरता पर जोर देता है।
टोयोटा का कहना है कि इस नई लैंड क्रूजर प्राडो एसयूवी (कोडनेम J250) का फोकस बेहतर ऑन-रोड रिफाइनमेंट के साथ-साथ नवीनतम ऑफ-रोड तकनीक प्रदान करने पर है। ऐसा कहा जाता है कि चेसिस अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक कठोर है, और संपूर्ण बॉडी-ऑन-फ़्रेम असेंबली लगभग 30 प्रतिशत अधिक कठोर है। इसकी लंबाई 4,920 मिमी और ऊंचाई 1,870 मिमी है, और इसका व्हीलबेस 2,850 मिमी लंबा है। J250 अपने पूर्ववर्ती की तुलना में थोड़ा बड़ा है और इसका अधिक विशाल, पुन: डिज़ाइन किया गया केबिन डिज़ाइन और तकनीकी दृष्टि से बहुत आगे है।
अंदर की तरफ, इसमें लैंड क्रूज़र 300 के साथ साझा किए गए बहुत सारे स्विचगियर के साथ चंकी फिजिकल कंट्रोल मिलते हैं। इसमें मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, आलीशान लेदर अपहोल्स्ट्री और नई पीढ़ी के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक रैपअराउंड डिजिटल डिस्प्ले मिलता है, जो सभी मदद करेंगे टोयोटा नई प्राडो के साथ लैंड रोवर के तीन साल पुराने डिफेंडर को टक्कर देगी।
टोयोटा का कहना है कि नए लैंड क्रूजर प्राडो में बेहतर ऑल-टेरेन क्षमता, बढ़े हुए व्हील आर्टिक्यूलेशन, एक उन्नत मल्टी-टेरेन मॉनिटर इंटरफ़ेस और हेडलाइन अपग्रेड के बीच ऑफ-रोड ड्राइविंग मोड में सुधार है जो इस क्षेत्र में इसकी स्थिति को बढ़ावा देगा। इसमें एक डिस्कनेक्टिंग फ्रंट एंटी-रोल बार भी मिलता है, जिसे विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण ऑफ-रोड पाठ्यक्रमों पर अधिकतम व्हील आर्टिक्यूलेशन की अनुमति देने के लिए डैशबोर्ड पर एक स्विच के माध्यम से अलग किया जा सकता है।
नई लैंड क्रूजर प्राडो, लैंड क्रूजर (यूएसडीएम) पावरट्रेन विवरण
नई लैंड क्रूजर प्राडो उसी 2.8-लीटर डीजल इंजन के साथ यूरोपीय, जापानी, मध्य पूर्वी और ऑस्ट्रेलियाई बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी जो भारत में फॉर्च्यूनर एसयूवी में है। 8-स्पीड ऑटोमैटिक से जुड़े इस इंजन को 2025 तक 48V MHEV माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन मिलेगा। टोयोटा ने हाल ही में घोषणा की है कि वह उसी 2.8-लीटर डीजल इंजन से लैस MHEV से लैस हिलक्स का परीक्षण कर रही है।
लैंड क्रूज़र 250 हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ 2.4-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगा – वही इंजन जो लेक्सस जीएक्स 470 को पावर देता है और वैश्विक स्तर पर टोयोटा और लेक्सस मॉडल की एक लंबी सूची है।
रेट्रो-स्टाइल वाली लैंड क्रूज़र 70 को भी अपडेट मिलता है
लैंड क्रूजर 70, जो अभी भी ऑस्ट्रेलिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका जैसे बाजारों में बिक्री पर है, को भी अपडेट किया गया है। कॉस्मेटिक बदलावों को न्यूनतम रखा गया है, गोल हेडलैम्प्स के साथ बिल्कुल नई फ्रंट स्टाइलिंग, एक नया ग्रिल डिज़ाइन और प्रमुख टोयोटा बैजिंग। इसे 2.8-लीटर चार-सिलेंडर डीजल पावरप्लांट के साथ हुड के तहत एक बड़ा अपडेट मिलता है जो 4.5-लीटर V8 डीजल से जुड़ता है।
टोयोटा लैंड क्रूजर प्राडो, लैंड क्रूजर 70: भारत लॉन्च विवरण
हालाँकि हमें लैंड क्रूज़र 70 के भारत आने की उम्मीद नहीं है, बिल्कुल नया लैंड क्रूज़र प्राडो निश्चित रूप से निकट भविष्य में हमारे तटों पर आएगा, और फॉर्च्यूनर के ऊपर और पूर्ण आकार के लैंड क्रूज़र 300 के नीचे स्थित होगा। एसयूवी.
टोयोटा भारत में नई वेलफायर के साथ-साथ दो अन्य मॉडल भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।