आर्थराइटिस दर्द को कम करने के लिए सरसों तेल का उपयोग

जो दुनिया भर में करोड़ों लोगों को प्रभावित करने वाली एक सामान्य बीमारी है, यह एक पीड़ादायक स्थिति हो सकती है। आर्थराइटिस के साथ जुड़े दर्द और सूजन व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता पर प्रभाव डाल सकते हैं।

1.सरसों तेल की बुनाई

इसकी विशेष रचना, जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, आर्थराइटिस दर्द को कम करने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेटिक गुणों के लिए जाना जाता है।

2.सरसों तेल का कम्प्रेस तैयार करना

सरसों तेल को थोड़े से गरम करें और एक साफ कपड़ा या बैंडेज को इसमें डुबोकर आर्थराइटिस से प्रभावित जोड़ पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं

3.सरसों तेल मालिश

तेल को एक सुखद तापमान तक गरम करें और उसे प्रभावित क्षेत्र में गोलाई बनाकर मालिश करें, जिससे रक्त संचरण में सुधार होता है और अकड़न कम होती है।

4.सरसों का तेल और एप्सम सॉल्ट स्नान

अपने स्नान जल में हर कुछ चम्च सरसों के तेल और एप्सम सॉल्ट डालें और 20-30 मिनट तक बुढ़पे, मांसपेशियों को आराम देने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करें।

5.आवश्यक तेल मिश्रण

इससे आर्थराइटिस के दर्द को दूर करने के लिए एक प्रबल मिश्रण बनता है। मालिश या कॉम्प्रेसेस के लिए आवश्यक तेल के कुछ बूंदों को सरसों के तेल में पतला करें।

6.सुरक्षा सावधानियां

अगर आपको इसका उपयोग अन्य दवाओं के साथ करने या आपकी विशेष आर्थराइटिस स्थिति के लिए चिंता होती है, तो किसी स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें।

Navratri 2023 शुभकामनाएँ, और एक खुशी भरा त्योहार के लिए छवियाँ