इस नवरात्रि आप जा सकते हैं, प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों की यात्रा

भक्तों के लिए बड़े आध्यात्मिक महत्व का समय है। इस महोत्सव के दौरान, कई लोग प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों की यात्रा पर निकलते हैं ताकि उन्हें आशीर्वाद मिले और वे देवी के दिव्य वातावरण में डूब सकें।

1. वैष्णो देवी मंदिर, कटरा

सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है। भक्तजन इस गुफा मंदिर तक पहुंचने के लिए एक चुनौतीपूर्ण यात्रा पर निकलते हैं, जहाँ वे देवी माँ का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

2.कामाख्या मंदिर, गुवाहाटी

असम की नीलाचल पर्वती पर स्थित कामाख्या मंदिर, दुर्गा देवी की विशेष प्रजनन रीतियों और उनकी दिव्य नारी शक्ति से मजबूत जुड़ी हुई है।

3.काली मंदिर, कोलकाता

कोलकाता का काली मंदिर, देवी काली के प्रति भक्ति के लिए प्रसिद्ध है। यह मंदिर विशेषकर नवरात्रि के दौरान विभिन्न स्थानों से आने वाले भक्तों को आकर्षित करता है।

4.चामुंडेश्वरी मंदिर, मैसूर

कर्नाटक के मैसूर में स्थित चामुंडेश्वरी मंदिर, चामुंडी पहाड़ी पर स्थित है और नवरात्रि के दौरान यह एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है।

5.वैभव लक्ष्मी मंदिर, मुंबई

मुंबई में स्थित वैभव लक्ष्मी मंदिर, देवी महालक्ष्मी के समर्थन के लिए प्रसिद्ध है। भक्तजन इस मंदिर में धन, समृद्धि और आशीर्वाद के लिए आते हैं।

6.ज्वाला जी मंदिर, कांगड़ा

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में स्थित ज्वाला जी मंदिर, दुर्गा देवी की अविनाशी ज्योति के लिए प्रसिद्ध है। यह बहुत अध्यात्मिक महत्व का स्थान है।

Navratri 2023 शुभकामनाएँ, और एक खुशी भरा त्योहार के लिए छवियाँ