करवा चौथ 2023 व्रत, तिथि, शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

1 नवंबर 2023 को मनाया जाने वाला करवा चौथ एक प्रिय हिंदू त्योहार है जो विवाहित जोड़ों के बीच अटूट बंधन का प्रतीक है। यह इतिहास और किंवदंतियों में डूबा हुआ है जो प्रेम और भक्ति की ताकत को उजागर करता है।

1.करवा चौथ का इतिहास और महत्व

इसे एक प्रसिद्ध परंपरा बना दिया है, जो जोड़ों के बीच स्थायी प्रेम और विवाहित महिलाओं के अपने पतियों की भलाई की रक्षा करने के दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करता है।

2.करवा चौथ इतिहास से पारंपरिक कथाएँ

रानी वीरावती के अटूट प्रेम, द्रौपदी की भगवान कृष्ण के प्रति भक्ति, करवा की असाधारण शक्ति और मृत्यु के सामने सावित्री के दृढ़ संकल्प जैसी मनोरम कहानियों का आनंद लें।

3.पूजा अनुष्ठान/विधि

सरगी अनुष्ठान के बारे में जानें, जहां सास अपनी बहुओं को व्रत से पहले एक विशेष भोजन उपहार में देती हैं, और शाम को चंद्रमा को जल चढ़ाने की परंपरा के बारे में जानें।

4.करवा चौथ कैसे मनाएं

जानें कि पतियों की लंबी उम्र और सुरक्षा के लिए पूरे दिन का व्रत रखकर, सुबह-सुबह सरगी भोजन, पारंपरिक पोशाक पहनकर और दिल को छू लेने वाली चांदनी में जल चढ़ाने की रस्म है।

5.करवा चौथ गीत

उत्सव के माहौल को और भी बढ़ा देते हैं। लेख में एक लोकप्रिय गीत है जो महिलाओं को उपवास के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देता है।

6.पूरे भारत में करवा चौथ 2023 समारोह

जानें कि देशभर में करवा चौथ कैसे मनाया जाता है, जिसमें विवाहित महिलाएं दुल्हन की तरह सजती हैं और अपने पतियों का सम्मान करने के लिए एक साथ आती हैं। 

Leo Movie सबसे ज्यादा कमाने वाली तमिल फिल्म रखा कदम