करवा चौथ की थाली में इन चीजों को शामिल करना होता है जरूरी

करवा चौथ पूजा थाली इस अनुष्ठान का केंद्र है, जिसमें समारोह के लिए आवश्यक वस्तुएं होती हैं। इस लेख में, हम उन प्रमुख घटकों का पता लगाएंगे जो करवा चौथ के सफल पालन के लिए इस थाली को अपरिहार्य बनाते हैं।

1.करवा चौथ पूजा थाली

मिट्टी का बर्तन, जिसे करवा कहा जाता है, केंद्रबिंदु है। यह पति-पत्नी के बीच प्रेम और समर्पण का प्रतीक है। जल भरे करवा से चंद्रमा को देखने के बाद ही व्रत खोला जाता है।

2.एक पवित्र बर्तन

यह बर्तन पारंपरिक रूप से जटिल डिजाइनों से सजाया जाता है और पानी से भरा होता है। यह पति-पत्नी के बीच प्रेम और समर्पण के भंडार का प्रतीक है।

3.सुखी विवाह का संकेत

ऐसा माना जाता है कि वे सौभाग्य लाते हैं और पति की रक्षा करते हैं। सिन्दूर लगाने का गहरा सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व भी है और यह थाली में एक आवश्यक तत्व है।

4.मंगलसूत्र और चूड़ी

लंबे समय तक चलने वाले, आनंदमय विवाहित जीवन के लिए सर्वशक्तिमान के आशीर्वाद का आह्वान करने के लिए थाली में एक मंगलसूत्र (एक पवित्र हार) और एक लाल चूड़ी रखी जाती है।

5.भक्ति की लौ: दीया

एक पत्नी द्वारा अपने पति के प्रति प्रेम और समर्पण  लौ के प्रतीक के रूप में एक दीया (दीपक) जलाया जाता है। यह थाली में एक अलौकिक चमक जोड़ता है और एक धन्य मिलन की चमक का प्रतीक है।

6.मिठाई और फल: प्रसाद

करवा चौथ (पवित्र भोजन) के रूप में मिठाई और फल चढ़ाए जाते हैं। ये प्रसाद अपने पति की भलाई और समृद्धि के लिए महिला की प्रार्थना का प्रतीक हैं।

Leo Movie सबसे ज्यादा कमाने वाली तमिल फिल्म रखा कदम