8 स्वादिष्ट  भारतीय नाश्तों  के साथ दिन की शुरुआत करें

हेअल्थी इंडियन ब्रेकफास्ट  

उपमा एक स्वादिष्ट सूजी दलिया है जिसे सब्जियों और मसालों के साथ पकाया जाता है। यह एक त्वरित और पौष्टिक नाश्ता विकल्प है।

1.उपमा

ढोकला किण्वित चावल और चने के आटे के घोल से बना एक स्वादिष्ट नाश्ता है। यह हल्का, फूला हुआ होता है, जिसे आम तौर पर तड़के वाली सरसों के बीज और करी पत्तों के साथ परोसा जाता है।

2. ढोकला

डोसा एक पतला, कुरकुरा पैनकेक है जो किण्वित चावल और उड़द दाल के घोल से बनाया जाता है। इसे अक्सर नारियल की चटनी और मसालेदार आलू भरने (मसाला डोसा) के साथ परोसा जाता है।

3. डोसा

पोहा चपटा चावल है जिसे मसालों, मूंगफली और मटर और गाजर जैसी सब्जियों के साथ पकाया जाता है। यह एक हल्का और स्वादिष्ट नाश्ता है जिसका आनंद आमतौर पर पश्चिमी भारत में लिया जाता है।

4. पोहा 

इडली एक उबले हुए चावल का केक है जो किण्वित चावल और उड़द दाल (काले चने) से बनाया जाता है। यह हल्का, फूला हुआ है और नारियल की चटनी और सांबर के साथ परोसा जाता है।

5. इडली सांबर 

बेसन चिल्ला, जिसे बेसन पैनकेक भी कहा जाता है, चने के आटे और मसालों से बनाया जाता है। वे एक उच्च-प्रोटीन, ग्लूटेन-मुक्त विकल्प हैं।

6.बेसन चिल्ला

परांठा भारतीय खाने की महक है! आप इसे आलू, मूली, गोभी या दाल के साथ बना सकते हैं। परांठा गरमा-गरम तेल में सुनहरा और स्वादिष्ट होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है।

7.पराठा

दलिया एक अच्छा पौष्टिक ब्रेकफास्ट विकल्प है जो आपको ऊर्जा और फाइबर प्रदान करता है। आप इसे दूध और फल के साथ परोस सकते हैं और एक स्वस्थ ब्रेकफास्ट का आनंद ले सकते हैं।

8. दलिया

वजन घटाने  के लिए 7 दिनों  की स्वादिष्ट अंडे की रेसिपी

Weight loss recipes