पीठ की राहत के लिए 8 पूरे शरीर  योग आसन

डेस्क कामकाजी के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए आठ पूरे शरीर योग आसनों की जांच करेंगे, जो आपकी पीठ की तनाव को कम करने और सामान्य भलाइ को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।

1.माउंटेन पोज 

अपनी पीठ को लम्बा बनाने के लिए स्पष्टि करें, अपने आप को एक ऊंची गगनचुम्बी पर्वत की तरह देखें। 30 सेकंड से 1 मिनट के लिए ध्यान दें, अपनी पीठ में तनाव को कम करने के लिए गहरी सांस लें।

2.कैट-कौ पोज

पीठ को हल्के से मोड़ते हैं और फिर विस्तारित करते हैं। चारों पैरों पर खड़े होकर शुरू करें, अपने पेट और कंधे सुखद करें, और पास अपने हाथ रखें।

3.डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग 

अपने शरीर के साथ एक उल्टा "V" आकार बनाएं। 30 सेकंड से 1 मिनट के लिए होल्ड करें, अपनी पीठ को खींचने और अपनी गर्दन और कंधों को ढीले करने के लिए ध्यान दें।

4.चाइल्ड्स पोज 

बालासन पीठ को खींचने और सुखद बनाने वाला आरामदायक पोज है। जाने पर अपने घुटनों पर बैठें, अपने हील्स पर बैठें, और अपने हाथों को आगे बढ़ाएं, अपने माथे को चटाई पर आराम से रखें।

5.कोब्रा पोज 

पेट पर लेटें और अपने हाथों को आपके कंधों के नीचे रखें। सांस लेते समय अपनी पीठ को ज़मीन से ऊपर उठाएं, अपने पैरों और कंधों को ज़मीन पर रखते हुए।

6.ब्रिज पोज 

अपने पीठ पर लेटें, घुटने मोड़ लें और पैरों को कूल्हों की चौड़ाई पर रखें। अपने हिप्स को छत्ते की ओर उठाएं और अपने पैरों और कंधों को ज़मीन पर रखें।

7.पिजन पोज 

एक प्लैंक पोज़िशन से शुरू करें, फिर अपने दाहिनी घुटने को आगे लाएं और इसे अपने दाहिने हाथ के पीछे रखें, अपने शरीर को अपने अंगुलियों या ज़मीन पर नीचे लाएं।

8.थ्रेड द नीडल 

चारों पैरों पर खड़े होकर शुरू करें, फिर अपने दाहिने हाथ को अपने बाएं हाथ के नीचे ले जाएं, अपने दाहिने कंधे और बदन को चटाई पर डालें।

Weight Loss Tips 8 आज सुबह से शुरू कर दें, फिर हर कोई पूछेगा राज।