चमकती त्वचा के लिए 5 घरेलू उपचार

आमतौर पर चमकती त्वचा को स्वास्थ्य और जोश का प्रतीक माना जाता है। दूसरी ओर, सुस्त या शुष्क त्वचा होने से आपको अपने सर्वश्रेष्ठ से कमतर महसूस हो सकता है।

यहां 5 उपचार और जीवनशैली में बदलाव दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी सुंदरता और त्वचा की देखभाल के लिए लागू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है की आपके घर में आपकी ज़रूरत की हर चीज़ पहले से ही मौजूद है।

1. वर्जिन नारियल तेल से त्वचा को आराम दें

नारियल का तेल एक अच्छा मॉइस्चराइजर है। अपने चेहरे पर थोड़ा सा नारियल तेल लगाकर मालिश करने का प्रयास करें। इसे अपने नियमित क्लींजर से धोने से पहले, इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें।

2. मजबूत और स्वस्थ त्वचा के लिए एलोवेरा

एलोवेरा एक प्राकृतिक ट्रीटमेंट है जो त्वचा को मॉइस्चराइज़, शांत और चमकदार बनाता है. हर दिन अपना चेहरा धोने के बाद एलोवेरा का उपयोग करें.

3. रोजाना सनस्क्रीन लगाएं

15 या उससे अधिक SPF वाला सनस्क्रीन लगाने से त्वचा कैंसर से बचा जा सकता है। आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाकर रखने से फोटोएजिंग से भी बचाव होता है, जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया है।

4. अधिक पानी पियें

आपकी त्वचा उन कोशिकाओं से बनी है जिन्हें अच्छी तरह से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। प्रति दिन कम से कम 8-औंस गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

5. अपने खान पान का ध्यान रखें

फलों और सब्जियों से भरपूर आहार खाने से आपके शरीर में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा मिलता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

हमेशा जवान और युवा दिखने के लिए आज़माएं ये 8 योगासन