आँखों की देखभाल : 5 ऐसे फल जो आपकी आँखों की रौशनी बढ़ा सकते हैं।

खराब जीवनशैली से हमारी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। भले ही पूरे दिन स्क्रीन पर देखते रहने और पर्याप्त व्यायाम न करने से हमारी दृष्टि ख़राब हो सकती है, लेकिन पोषण का आंखों के स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

कई फल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आंखों की रोशनी को बनाए रखने और संभावित रूप से बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं। कुछ फल जो अपने नेत्र स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं 

1. खुबानी

माना जाता है कि खुबानी में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को स्थगित करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो मैक्यूलर डिजनरेशन को रोकते हैं, जैसे जिंक, कॉपर, विटामिन सी और विटामिन ई।

2. आम

आम विटामिन ए और अन्य एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं जो आंखों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

3. एवोकाडो

एवोकाडो में उच्च मात्रा में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन यौगिक होते हैं, जो रात की दृष्टि में सुधार करने में मदद करते हैं और आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं।

4. खट्टे फल

विटामिन सी, जो संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फलों में प्रचुर मात्रा में होता है, शरीर को आंख के कॉर्निया में पाए जाने वाले कोलेजन सहित संयोजी ऊतक के निर्माण और रखरखाव में सहायता करता है।

5. पपीता

चमत्कारी फल पपीता आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व और खनिज होते हैं जो अच्छी दृष्टि को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।