तेजी से पेट की चर्बी और वजन घटाने के लिए 5 काढ़ा रेसिपी

भारतीय हर्बल मिश्रण जिसे काढ़ा के नाम से जाना जाता है, पारंपरिक रूप से जड़ी-बूटियों, मसालों और अन्य कार्बनिक घटकों को पानी में उबालकर तैयार किया जाता है।

संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन शैली के लिए काढ़ा एक फायदेमंद अतिरिक्त हो सकता है, भले ही यह अपने आप में वजन घटाने के लिए कोई जादुई दवा न हो।

आगे 5 आसान काढ़ा व्यंजन दिए गए हैं जिनका उपयोग अक्सर संभावित वजन घटाने के लाभों के लिए किया जाता है

1. मेथी और ग्रीन टी का काढ़ा

मेथी के दानों को 10 से 15 मिनट तक उबालें। हरी चाय की पत्तियाँ मिलाएं और मिश्रण को आग से उतार लें। मेथी पाचन को बढ़ा सकती है और भूख प्रबंधन में सहायता कर सकती है।

2. अदरक और हल्दी का काढ़ा

अदरक के टुकड़ों को थोड़ी सी काली मिर्च और हल्दी के साथ पानी में उबालें। यह सर्वविदित है कि अदरक और हल्दी में सूजनरोधी प्रभाव होते हैं।

3. त्रिफला काढ़ा

पानी उबालें और त्रिफला चूर्ण डालें। इसे लगभग 10 मिनट तक उबलने दें। माना जाता है कि त्रिफला पाचन और विषहरण में सहायता करता है।

4. दालचीनी और शहद का काढ़ा

10 मिनट तक दालचीनी छड़ीयों को पानी में उबालें, ठंडा होने पर शहद मिलाएं। पीने से पहले अच्छे से मिलाएं। दालचीनी से मेटाबोलिज्म और शर्करा स्तर नियंत्रित हो सकता है।

5. जीरा और नींबू का काढ़ा

जीरे को कूटकर दस से पन्द्रह मिनट तक उबालें। मिश्रण को छानने और इसे थोड़ा ठंडा करने के बाद ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाएं। जीरा पाचन में सुधार कर सकता है और चयापचय को गति दे सकता है।

स्वस्थ हृदय के लिए 7 योग आसन